Myra Singh
Myra Singh
Читать 15 минут

भारतीय औद्योगिक जगत को अडानी ग्रुप ने दिलाई खास पहचान

Image for post

अडानी ग्रुप आज देश के साथ पूरे विश्व में एक लोकप्रिय उद्योग समूह है। गौतम अडानी ने अपनी उद्यमिता और मेहनत से अडानी ग्रुप को जिस मक़ाम पर पहुँचाया है वह प्रशंसनीय है। अनेक उद्योगों के द्वारा गौतम अडानी ने आज भारतीय उद्योग जगत को खास पहचान दिलाई है। गौतम अडानी लम्बे अरसे से भारतीय उद्योग जगत का हिस्सा है और अपनी कार्यकुशलता से उन्होंने भारत में औद्योगिक विकास की एक नई परिभाषा तैयार की है।

अडानी ग्रुप ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने हेतु दिया अहम योगदान

पोर्ट मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिक पॉवर जनरेशन एवं ट्रांसमिशन, रिन्यूएबल एनर्जी, फूड प्रोसेसिंग, माइनिंग, एयरपोर्ट ऑपरेशन्स, नेचुरल गैस और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे अनेक इंडस्ट्रियल सेक्टर में अडानी ग्रुप आज अग्रणी है और अपने काम से हर दिन देश को वैश्विक पहचान दिला रहा है। आज देश के 22 राज्यों में अडानी ग्रुप के अलग अलग उद्योग संचालित हो रहे हैं।

गौतम अडानी ने अपने इन उद्योगों से देश के अनेक प्रांतों में बड़ी तादाद में स्थानीय नागरिकों को आजीविका के साधन उपलब्ध करवाए हैं। इसके साथ ही इन प्रांतों की और अंततः देश की आर्थिक स्थिति भी इन उद्योगों से मजबूत बनी है। गौतम अडानी की राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्धता और इनोवेटिव सोच के चलते आज भारतीय इंडस्ट्रीज कई गुना प्रगति कर चुकी हैं और आज भी यह उन्नति जारी है। आज अडानी ग्रुप की विभिन्न इंडस्ट्रीज के कारण हम कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ साथ अन्य देशों को भी सहयोग प्रदान कर रहे हैं। अडानी ग्रुप ने भारतीय उद्योग क्षेत्र को एक नई दिशा दिखाई है जिसपे बढ़ते हुए हम पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए देश को विकसित बना सकते हैं।

अपनी औद्योगिक गतिविधियों से देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और देश को आत्मनिर्भर बनाने के अलावा गौतम अडानी ने समाज को सशक्त बनाने के लिए भी कई काम किए जो आज भी जारी हैं। समाज सुधार और देश के निम्न वर्ग को सक्षम बनाने की अपनी अनेक योजनाओं से अडानी ग्रुप ने आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग को नई उम्मीद दी है। ऐसे परिवारों के बच्चों को सक्षम बनाने के लिए गौतम अडानी विशेष रूप से सक्रिय है।

गौतम अडानी द्वारा इन परिवारों के बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए अडानी विद्या मंदिर, ज्ञानोदय, नवयुग वर्ल्ड स्कूल, अडानी स्किल डेवलपमेंट, उत्थान, नवचेतन विद्यालय, आमची शाळा आदर्श शाळा जैसे प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं। इन बच्चों की शिक्षा के पीछे गौतम अडानी का उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को समर्थ बनाना है जिससे वे खुद के साथ परिवार का जीवन भी बेहतर बन सके। इसके साथ ही निम्न वर्ग के परिवारों की महिलाओं को भी स्वावलम्बी बनाने के लिए अडानी ग्रुप द्वारा विभिन्न प्रोजेक्ट देश भर में और मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में लागू हैं। इन सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से गौतम अडानी का लक्ष्य है कि हमारे देश की सामाजिक विसंगतियाँ दूर हो सके।

गौतम अडानी आज देश के अलग अलग प्रांतों में अडानी ग्रुप के उद्योगों द्वारा वहाँ की अर्थव्यवस्था को बेहतर करने में लगे हुए है। आधुनिक इंडस्ट्रीज इंफ्रास्ट्रक्चर और देश के विकास में अपना विकास देखने की नियत के चलते ही गौतम अडानी ने आज अडानी ग्रुप को यह उपलब्धि दिलाई है। अडानी ग्रुप की इस विशेषता के कारण आज भारतीय उद्योग जगत को पूरे विश्व में जाना जा रहा है। आज हम आत्मनिर्भर बन रहे हैं, कई मामलों में अपनी पूर्ति के अलावा हम अन्य देशों की भी जरुरत पूरी करने में सक्षम हैं और कर रहे हैं, यही अडानी ग्रुप का योगदान है। देश के युवाओं को अलग अलग माध्यम से रोजगार देने और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अडानी ग्रुप का बड़ा योगदान है। देश में बढ़ती औद्योगिक आत्मनिर्भरता के साथ अडानी ग्रुप शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और नागरिकों के बेहतर जीवन स्तर को लेकर भी कई रूप में काम कर रहा है। मुख्य रूप से समाज के निचले तबके के बच्चों को शिक्षित बनाने और महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए गौतम अडानी प्रतिबद्ध है। इसके अलावा देश में विश्वस्तरीय उद्योगों के माध्यम से भारतीय उद्योग जगत को भी एक विशेष पहचान दिलाई है। अपनी इनोवेटिव सोच और दृढ़ निश्चय से गौतम अडानी ने भारतीय उद्योगों का स्वरुप बदलने में अहम योगदान दिया है। औद्योगिक और सामाजिक विकास के अनेक प्रोजेक्ट्स से अडानी ग्रुप और गौतम अडानी ने भारत को हर प्रकार से विकसित करने में सहयोद दिया है और आज भी अग्रणी रूप से यह सफल प्रयास सतत बना हुआ है। अडानी ग्रुप ने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत भी बनाया और विश्व स्तर पर भारतीय उद्योग की एक प्रभावी छवि भी स्थापित की जिसका लाभ देश के व्यापार को मिला और विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ने में देश को एक नई गति मिली। राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए गौतम अडानी हर संभव कोशिश कर रहे हैं और जरूर हम विकसित और अग्रणी देश बनने में कामयाब होंगे।

11 просмотров
Добавить
Еще
Myra Singh
Подписаться